मैं निम्नलिखित परिदृश्य के लिए उपयोग केस आरेख तैयार करने का प्रयास कर रहा हूं।

मेरे पास एक ऐसा समाज है जो ग्राहकों को उनके आदेशों के आधार पर सामान वितरित कर रहा है। ये ग्राहक प्रशासन, कंपनियां या निजी व्यक्ति हो सकते हैं। ग्राहक क्या है इसके आधार पर मैं उनकी जानकारी (नाम, संख्या आदि) के बारे में कम या ज्यादा जानना चाहता हूं।

क्लाइंट है या नहीं, इसके आधार पर उपयोग के मामले अलग-अलग हैं:

  1. अंग्रेज़ी
  2. अंग्रेजी और 3 साल से अधिक समय से इस सेवा का उपयोग कर रहे हैं
  3. विदेश

उदाहरण के लिए:

  • 1) अंग्रेजी ग्राहकों के आदेश तभी स्वीकार किए जाते हैं जब वे अग्रिम में एक छोटा सा शुल्क चुकाते हैं।

  • 2) अंग्रेजी ग्राहक जिन्होंने 3 वर्षों से सेवा का उपयोग किया है, उन्हें इस शुल्क का भुगतान नहीं करना है, लेकिन किसी अन्य अभिनेता (इस मामले में एक एजेंट) से अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता है।

  • 3) विदेशी ग्राहकों के आदेश हमेशा स्वीकार किए जाते हैं चाहे कुछ भी हो।

यहीं पर मुझे परेशानी होती है और मुझे मदद की ज़रूरत है।

आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाले अंग्रेजी ग्राहकों के आदेशों को हमेशा अस्वीकार कर दिया जाता है, जब तक कि वे एक प्रशासन न हों।

यहां सबसे इष्टतम अभिनेता विकल्प क्या हैं? मैंने English client, और Foreign clients के साथ जाने के बारे में सोचा, लेकिन मुझे नहीं पता कि उपयोग के मामले में "जब तक क्लाइंट एक प्रशासन नहीं है" को कैसे शामिल किया जाए।

-2
Mavil 17 मार्च 2020, 02:18

2 जवाब

उपयोग केस आरेख इस जानकारी को रखने के लिए सही जगह नहीं है। जैसा कि @Christophe द्वारा सही बताया गया है, उपयोग-मामला उस उपयोगकर्ता के लिए एक लक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है जो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सिस्टम के साथ बातचीत करने जा रहा है

इसका मतलब है कि आपके परिदृश्य में केवल एक ही उपयोग का मामला है: "वस्तुओं का ऑर्डर करें"। हालांकि, इसमें पूर्व शर्त का एक सेट है। आप उन्हें संरचित सादा पाठ के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं। चूंकि उनमें से प्रत्येक के पीछे काफी जटिलता है, इसलिए मैं उन्हें एक अलग निर्णय चार्ट में रखने की सलाह देता हूं। फिर आपके पास आरेख स्कोप का एक अच्छा साफ अलगाव है, और वे आसानी से पठनीय रहते हैं।

सिडेनोट: एक दूसरे अभिनेता द्वारा निष्पादित एक दूसरा "डिस्ट्रिब्यूटेड माल" हो सकता है जो एक कर्मचारी है जो पूर्ति / रूटिंग / डिस्पैचिंग करता है।

1
observer 24 मार्च 2020, 10:18

यूएमएल उपयोग-मामलों में अभिनेता क्लासिफायरियर हैं। यह तय करने के लिए कि किन अभिनेताओं को बनाना है, अभिनेताओं को उनके लक्ष्यों और व्यवहारों को समझने की आवश्यकता है और वे सिस्टम के साथ बातचीत में कैसे भिन्न हैं।

सबसे पहले, आपको अति-अस्पष्ट आवश्यकताओं को स्पष्ट करने की आवश्यकता है:

  • "अंग्रेज़ी क्लाइंट": क्या यह अंग्रेज़ी राष्ट्रीयता वाला क्लाइंट है? क्या यह एक क्लाइंट है जो स्थायी रूप से यूके में रहता है? क्या यह यूके में एक पते वाला क्लाइंट है? क्या यह +44 फ़ोन नंबर वाला क्लाइंट है?
  • "विदेशी ग्राहक": इसी तरह के प्रश्न + क्या आप निश्चित रूप से अंग्रेजी और विदेशी के बीच अंतर को परिभाषित कर सकते हैं? उदाहरण के लिए: द्वि-राष्ट्रिकों के साथ क्या? दो पते वाले लोगों के साथ क्या एक विदेश में है?
  • "तीन साल से अधिक समय से इस सेवा का उपयोग कर रहे हैं": एक विदेशी ग्राहक के साथ क्या होगा जो 3 साल तक सेवा का उपयोग करता है और फिर यूके में बस जाता है?
  • चूंकि आप सामान डिलीवर करते हैं, इसलिए आपको डिलीवरी के पते पर भी विचार करना पड़ सकता है। एक विदेशी पते पर या इसके विपरीत ऑर्डर करने वाले अंग्रेजी क्लाइंट के साथ क्या?
  • "आपराधिक रिकॉर्ड": आपराधिक रिकॉर्ड समय के साथ बदल सकता है: क्या यह प्रत्येक खरीद पर प्रदान किया जाता है? या यह ग्राहक पंजीकरण प्रक्रिया का हिस्सा है? बाद के मामले में, क्या इस जानकारी को समय-समय पर नवीनीकृत करने की आवश्यकता है?

उपयोग के मामले सिद्धांत रूप में लक्ष्य उन्मुख होने चाहिए। तो एक उपयोग-मामला उस उपयोगकर्ता के लिए एक लक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है जो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सिस्टम के साथ बातचीत करने जा रहा है। उपयोग के मामले आपकी प्रक्रिया के विस्तृत अनुक्रम का वर्णन करने के लिए नहीं हैं (यदि ग्राहक यह है, तो वह करें, आदि ...) और न ही उस उद्देश्य के लिए अभिनेता हैं।

इसलिए आपको उपयोग-मामलों को सुधारने पर विचार करना चाहिए ताकि यह दर्शाया जा सके कि अभिनेता उन्हें कैसे समझेंगे। यदि आवश्यक हो तो आप अभिनेता की स्थिति पर विचार कर सकते हैं जो यह समझा सकता है कि एक अभिनेता बहुत अलग व्यवहार करता है। आमतौर पर आपके मामले में, मैं कल्पना कर सकता था:

  • नया ग्राहक: एक नया ग्राहक विवरण (पता, पहचान) या सबूत प्रदान करना चाह सकता है कि वे खरीदने के हकदार हैं (आपराधिक रिकॉर्ड - मुझे लगता है कि यदि आप इस तरह के विवरण का अनुरोध करते हैं तो आपकी गतिविधि विनियमित होती है)
  • लोक प्रशासन: खरीद में प्रशासन का व्यवहार वैसे भी सार्वजनिक खरीद और कानूनी बाधाओं के कारण अलग है।
  • निजी स्वामित्व वाली कंपनी: व्यवहार अलग है क्योंकि इसमें कई व्यक्ति शामिल हो सकते हैं,
  • निजी व्यक्ति

अग्रिम शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता पते, राष्ट्रीयता, इतिहास पर निर्भर करती है। यह एक अभिनेता के लिए एक स्वतंत्र लक्ष्य की तुलना में प्रक्रिया (यह इसका एक हिस्सा है) से अधिक संबंधित है। इसलिए मैं इसे न तो उपयोग के मामले के रूप में दिखाऊंगा और न ही इस उद्देश्य के लिए अलग-अलग अभिनेता बनाऊंगा।

किसी आदेश को अस्वीकार करने का कारण ऐसा कुछ नहीं है जो ग्राहक के लिए प्रासंगिक नहीं है (किसी भी ग्राहक का लक्ष्य नहीं है कि वह खरीदारी से वंचित हो जाए!)। यह आपके और आपके सिस्टम के लिए प्रासंगिक है और पंजीकरण प्रक्रिया का परिणाम है। तो उसके लिए एक समर्पित अभिनेता की आवश्यकता नहीं है।

0
Christophe 21 मार्च 2020, 19:42