हमारे पास एक वेब ऐप है जिसका अब तक एक ही संगठन द्वारा उपयोग किया गया है। अब हम इसे और अधिक ग्राहकों को सेवा के रूप में प्रदान करना चाहेंगे।
नए ग्राहकों के लिए सेटअप को प्रबंधित करने के लिए अब एक प्रशासन प्रणाली की आवश्यकता है।
मेरा मानना है कि मेरे पास ऐप ही बहुत अधिक कवर है (यानी, मैं देख सकता हूं कि किन विशेषताओं को अनुकूलन योग्य बनाने की आवश्यकता है, आदि) - मैं अपने स्वयं के उपयोग के लिए बैक-एंड सामग्री से अधिक चिंतित हूं, समस्याओं को जल्दी से पहचानने के लिए, और हो आम समस्याओं (जो कुछ भी हो) के लिए आसानी से सहायता प्रदान करने में सक्षम।
किसी भी संबंधित अनुभव के बारे में सुनकर बहुत खुशी होगी।
बुनियादी/उदाहरण विशेषताएं:
- साइनअप (नया खाता बनाता है, सक्रियण ईमेल भेजता है, आदि)
- ट्रैक बिलिंग स्थिति
- लॉग लॉगिन समस्या
- उपयोग के आँकड़े
3 जवाब
ऐसा लगता है कि आपके पास स्पष्ट आधार शामिल हैं - @ स्टेलायर के अतिरिक्त शामिल हैं। बिलिंग/नवीनीकरण, फीचर जोड़ने/निकालने के लिए क्लाइंट लॉगिन, उपयोग लॉग, साइनअप इत्यादि - मुझे लगता है कि आपने व्यवस्थापक टूल के बॉयलरप्लेट सेट को काफी हद तक कवर किया है। --- एक उपयोगकर्ता फ़ोरम या बग-ट्रैकिंग-प्रकार फ़ोरम आपको और आपके ग्राहकों को लाभान्वित कर सकता है (कम से कम वे यह देख पाएंगे कि आप विभिन्न मुद्दों को संबोधित कर रहे हैं, आदि)
आपके ग्राहक निर्णायक उत्तर के लिए आपका सबसे अच्छा (और सबसे अधिक लाभदायक) स्रोत बनने जा रहे हैं।
इसे जंगली में धकेलने से पहले, किसी संगठन (या 3) के साथ कुछ शोध करें जो आपको लगता है कि आपका ब्रेड-एन-बटर जनसांख्यिकीय होगा। जब विभिन्न प्रकार के लोग/व्यावसायिक मॉडल आपके उत्पाद का उपयोग करना शुरू करते हैं तो चीजें निश्चित रूप से बदल जाती हैं। आप गेट के ठीक बाहर भाग्यशाली हो सकते हैं। या आपका ऐप आपके नए ग्राहक की नज़र में लंगड़ा लग सकता है - जैसा कि जो कुछ भी गायब है वह किसी भी कारण से महत्वपूर्ण है।
यह नहीं जानना कि ऐप क्या करता है, जब तक आपको कुछ वास्तविक क्लाइंट फीडबैक नहीं मिल जाता है, तब तक यह कहना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या चाहिए (या आप चाहते हैं)। एंटरप्राइज़ कैलेंडर/प्लानिंग सॉफ़्टवेयर बनाम प्रोजेक्ट प्रबंधन एप्लिकेशन के बीच बहुत बड़ा अंतर।
- यदि आपके वेब ऐप में कोई एक्सेस कंट्रोल फीचर है, तो मुझे लगता है कि अकाउंट मैनेजमेंट मॉड्यूल के साथ रोल मैनेजमेंट और यूजर एक्सेस कंट्रोल मॉड्यूल को शामिल करना अच्छा होगा।
- यदि आपका बिलिंग मॉड्यूल किसी भी स्थिर मूल्यों या कारकों (जैसे कर या विनिमय दरों या ऐसा कुछ) का उपयोग करता है, तो आपके पास एक ऐसा मॉड्यूल भी हो सकता है जो ऐसे परिवर्तनशील मूल्यों के रखरखाव की अनुमति देगा, क्योंकि अन्य संगठन विभिन्न मूल्यों का उपयोग कर रहे होंगे।
चूंकि आप अपने वेब ऐप को एक विशिष्ट संगठन के खानपान से एक SAAS ऐप में पोर्ट कर रहे हैं, मुझे लगता है कि आप बस यह पहचानने के साथ शुरू कर सकते हैं कि आपके ऐप के कौन से हिस्से विशेष रूप से या स्थिर रूप से सेट हैं और इसे अन्य संगठनों में उपयोग के लिए अनुकूलन योग्य बनाने का एक तरीका बना रहे हैं। .
मैं 13 वर्षों से वेब एप्लिकेशन विकसित कर रहा हूं। सबसे आम तात्कालिक प्रशासनिक आवश्यकताएं जो मेरे ग्राहकों ने मांगी हैं, वे हैं:
1. सामग्री प्रबंधन:
व्यवसाय अपनी वेब एप्लिकेशन सामग्री में सरल अपडेट करने के लिए किसी डेवलपर की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं। वे आवर्ती रखरखाव शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते हैं या संचार पर समय और प्रयास बर्बाद करना पड़ता है। इससे आपका बहुत समय भी बचेगा, क्योंकि आपको मेनियल वेब पेज अपडेट के साथ अपने बड़े कार्यों को बाधित नहीं करना पड़ेगा। साथ ही, जो लोग विकसित नहीं होते हैं उन्हें लगता है कि जब वे अपने वेब पेज को WYSIWYG इंटरफ़ेस के साथ संपादित करते हैं जो डेस्कटॉप कार्यालय अनुप्रयोगों की तरह दिखता है जो वे हर रोज उपयोग करते हैं।
2. फाइल अपलोडिंग और आसान लिंकिंग:
आप जो भी सीएमएस लागू करते हैं, वह फाइलों को आसानी से अपलोड करने, और फाइलों और छवियों के लिंक को पृष्ठों पर डालने की अनुमति देने के लिए सुसज्जित होना चाहिए। बहुत से व्यवसायों के पास PDF दस्तावेज़ होते हैं जिन्हें उनके ग्राहकों और व्यावसायिक सहयोगियों को उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती है।
3. संपर्क फ़ॉर्म और ईमेल सूचियाँ:
उपयोगकर्ता सहभागिता के लिए यह न्यूनतम आवश्यकता है। व्यवसाय रुचि रखने वाले ग्राहकों को शामिल करना चाहते हैं, क्योंकि इस तरह वे पैसा कमाते हैं। ग्राहकों के लिए वेबसाइट से पत्राचार आरंभ करना हमेशा बहुत आसान होना चाहिए। इसके अलावा, स्वचालित ईमेल प्रतिक्रियाएं उनकी प्रतिक्रिया के संबंध में कुछ छूट प्रदान कर सकती हैं, इसलिए वे इस कार्यक्षमता की भी सराहना करेंगे। अंत में, मुझसे न्यूज़लेटर/मेलिंग-सूची प्रकार की कार्यक्षमता के लिए अनगिनत बार पूछा गया है। जब व्यवसायों को एक नया उत्पाद मिलता है या बिक्री बढ़ाने के लिए एक विशेष सौदा पेश कर रहे हैं, तो वे इसके बारे में सभी को बताना चाहते हैं। न्यूज़लेटर प्राप्त करने वाले और स्वचालित रूप से ईमेल भेजने वाले उपयोगकर्ता समूहों को प्रबंधित करने की क्षमता निश्चित रूप से बाद में जल्द ही सामने आएगी।
4. सोशल मीडिया एकीकरण:
फेसबुक के आधे अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। व्यवसायी अपना पैसा चाहते हैं। यह आवश्यकता पिछले के समान सिद्धांत का पालन करती है: कुछ भी जो व्यवसायों के लिए अपने मौजूदा ग्राहकों और संभावित ग्राहकों को संलग्न करना आसान बनाता है, आपके उत्पाद में मूल्य जोड़ देगा।
सूची काफी समय तक जारी रह सकती है, लेकिन ये सबसे आम क्षेत्र हैं। उपयोगकर्ता प्रबंधन भी एक बड़ा है, और आपने इसका उल्लेख किया है, लेकिन एक नोट जो मैं जोड़ना चाहूंगा वह यह है कि एक वेब एप्लिकेशन को अक्सर प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होगी। यह किसी प्रकार की भूमिका प्रबंधन कार्यक्षमता को सामने से एकीकृत करने में मददगार होगा, जो वेबसाइट प्रशासकों को अनुमति देता है यह निर्दिष्ट करने के लिए कि लोगों के कौन से समूह क्या कर सकते हैं और कहां जा सकते हैं। मुझे मौजूदा सदस्यता अवसंरचना के शीर्ष पर पासवर्ड से सुरक्षित पेज बनाने की आवश्यकता भी मिली है, इसलिए जब आप इस क्षेत्र में काम कर रहे हों तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।
यह प्रश्न थोड़ा अस्पष्ट था कि आपका आवेदन क्या करना चाहता है, लेकिन यहां सूचीबद्ध सभी बिंदु बहुत सामान्य और सार्वभौमिक रूप से लागू हैं। आशा है कि ये आपकी मदद करेगा।
एक और बहुत महत्वपूर्ण बिंदु:
जब आप सामान्य प्रशासनिक कार्यक्षमता को लागू कर रहे हैं, तो आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि किसी ने इसे पहले किया है। आजकल, आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि बहुत से लोगों ने इसे पहले किया है, और आपके पास बहुत अच्छा मौका है कि किसी ने इसे पहले किया है और इसे खुला स्रोत बना दिया है। इसलिए, मैं अत्यधिक सुझाव देता हूं कि आप अपने ऐप में एकीकृत करने का निर्णय लेने वाली किसी भी कार्यक्षमता के लिए ओपन सोर्स समाधानों पर कुछ शोध करें। यह आपका बहुत सारा समय बचा सकता है।
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अकेले उपयोग न करें। वेब-फ्रेमवर्क या लाइब्रेरी जैसे कि [रिएक्टज], [डीजैंगो] या [फ्लास्क] का उपयोग न करें। वेब एप्लिकेशन के बारे में प्रश्नों के लिए उपयोग करें, जहां अधिक विशिष्ट टैग लागू नहीं है। एक उपयुक्त भाषा टैग ([जावा]) और वेब-एप्लिकेशन के विशिष्ट पहलू के साथ उपयोग करें, सवाल इस बारे में है: http विधि ([पोस्ट], [प्राप्त करें]), त्रुटियां ([http-status-code-404]), क्लाइंट-सर्वर संचार ([क्लाइंट-सर्वर]) या सर्वर त्रुटियां।